Home remedies for glowing skin

एक खूबसूरत चमक आपको इनोसेंट, युवा और भव्य त्वचा देती है जो आप पे चार चाँद लगाती है। त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और उसे बहुत सी चीजें सहन करनी पड़ती है। मौसम, गंदगी, प्रदूषण के संपर्क में आने, सूर्य की कठोर किरण, बुढ़ापे की प्रक्रिया, मेकअप, त्वचा देखभाल उत्पादों और यहां तक कि बुरे भोजन विकल्पों में बदलाव – त्वचा को इसका सामना करना पड़ता है।

ये सभी कारक आपकी त्वचा से चमक दूर कर सकते हैं और आपकी त्वचा को रूखी और बेजान हो सकती हैं। अपनी त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए, एक अच्छी त्वचा देखभाल की दिनचर्या जरूरी है। अपनी त्वचा की देखभाल के साथ साथ आपको अपने डाइट प्लान पर भी ध्यान देने की जरुरत होती है. अप्पको हमेशा शुद्ध भोजन करना चाहिए.
उसी समय, आप चमकदार त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकते हैं जो सरल और सस्ती हैं! चमकती त्वचा के लिए टॉप 10 घरेलू उपचार यहां दिए गए हैं।

1. Facial Cleansing

अपनी त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए, प्रतिदिन अपनी त्वचा को साफ करना महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा को साफ, मुलायम और छिद्र-छिद्रण गंदगी से मुक्त रखने में मदद करेगा। यह त्वचा के ब्रेकआउट को रोकने में भी मदद करता है।
सुबह और रात दोनों में एक gentle क्लीन्ज़र से प्रतिदिन अपना चेहरा साफ करें। एक प्राकृतिक सफाई करने के लिए, आप गुलाब के पानी का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब के पानी में एक रुई डुबोएं और धीरे-धीरे अपने चेहरे को साफ करें।
एक commercial cleanser खरीदते समय, उच्च अल्कोहल सामग्री से बचें। हमेशा प्राकृतिक सामग्री के साथ बने प्रोडक्ट्स को उसे करें।

 

2. Moisturizer

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है। आपकी त्वचा को देखते हुए, आपको एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता है।

सही मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को सूखने और सुस्त दिखने से रोकता है। यह आपकी त्वचा में पहले से ही नमी करके आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा नरम और खुली दिखती है, और जल्द ही उम्र बढ़ने के संकेत नहीं दिखाती है।

 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डार्मेटोलॉजी (1) के मुताबिक, मॉइस्चराइज़र लगाने का सबसे अच्छा समय आपके स्नान या शॉवर से बाहर आने के तुरंत बाद होता है।

आप अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में नारियल के तेल, शीला मक्खन या जैतून का तेल का उपयोग कर सकते हैं। तेल त्वचा के प्रकार वाले लोग jojoba oil जैसे बहुत हल्के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

3. Exfoliation

स्वस्थ और चमकदार त्वचा का आनंद लेने के लिए Exfoliation की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।
Exfoliating सतह पर निर्माण मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और नई और स्वस्थ त्वचा के लिए रास्ता देता है।

Exfoliation के लिए, दलिया बहुत अच्छा है।

1. एक कटोरे में दलिया के 2 चम्मच डालें।
2. सादे दही के 2 चम्मच और शहद का 1 बड़ा चमचा मिक्स करें और अच्छी तरह से सामग्री मिलाएं।
3. मृत कोशिकाओं को साफ़ करने के लिए धीरे धीरे अपने चेहरे पर पेस्ट लगाएं और मालिश करें।
4. इसे अपनी त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।
5. इसे फिर से साफ़ करें, फिर अपनी त्वचा को ठंडा पानी से धोएं। फिर साफ़ कपडे से सुखाएं और एक हल्का मॉइस्चराइज़र यूज़ करें।

 

4. Lemon

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है और सवच्छ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

नींबू में साइट्रिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी कोशिका नवीकरण प्रक्रिया को बढ़ाकर आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार के धब्बे को कम करने में मदद करता है।

1. अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस, साथ ही साथ अन्य शरीर के अंगों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे गर्म पानी से धोएं।

2. एक और विकल्प नींबू के ½ के रस को निचोड़ना और कच्चे शहद के 1 से 2 चम्मच मिश्रण करना है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, और इसे धोने से पहले इसे 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें।

5. Turmeric

हल्दी भी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, इसके एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण जो free-radical damage से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी के नियमित उपयोग से आप उचित, चमकदार और शिकन मुक्त त्वचा पा सकते हैं।

1. थोड़ा पानी या दूध के साथ हल्दी पाउडर को बराबर मात्रा में मिश्रण करके पेस्ट बनाएं।

2. इसे अपनी त्वचा पर समान रूप से लागू करें और इसे सूखने तक छोड़ दें।

3. सर्कुलर गति का उपयोग करके धीरे-धीरे अपनी त्वचा को स्क्रब करके, गर्म पानी से धो लें।

4. सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

 

6. Coconut Oil

नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट में बहुत समृद्ध है जो free-radical गतिविधि को रोकता है, जोकी सुस्त और निर्जीव त्वचा का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है, क्योंकि यह त्वचा के अंतर्निहित tissue में गहराई से प्रवेश कर सकता है। यह त्वचा को लंबी अवधि के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

कुछ नारियल के तेल को गर्म करो।

1. अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों पर गर्म तेल अप्लाई करें
2. धीरे-धीरे इसे अपनी त्वचा में कुछ मिनट तक मालिश करें, फिर इसे 15 या 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा लगा रहने दे।
3. इसे गर्म पानी से धोएं।
4. रोजाना या हर कुछ दिनों में इस उपचार का प्रयोग करें।

 

7. Oil Pulling

मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तेल खींचने के प्राचीन आयुर्वेद अभ्यास की अक्सर सिफारिश की जाती है, लेकिन यह आपके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। तेल खींचने वाले एड्स डिटॉक्सिफिकेशन, जिसका अर्थ यह है कि यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

तेल खींचना सस्ता, हानिरहित और आसान है। आपको बस इतना करना है कि

1. अपने मुंह में 1 बड़ा चमचा अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल रखो।
2. लगभग 20 मिनट के लिए इसे अपने मुंह के चारों ओर स्वाइप करें।
3. इसे थूक दो, फिर अपने दांतों को ब्रश करें।
इसे सुबह खाली पेट में हर रोज करो।
नोट: तेल को घुमाएं या निगलें मत।

 

8. Rose Water

आपकी त्वचा में एक सुंदर चमक जोड़ने के लिए एक और बहुत ही प्रभावी उपाय गुलाब जल है। यह पोषण के साथ-साथ आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा, क्योंकि यह त्वचा पर सौम्य है, गुलाब का पानी शुष्क और तेल त्वचा दोनों प्रकार के लिए उपयुक्त है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अस्थिर गुण होते हैं जो इसे एक उत्कृष्ट प्राकृतिक त्वचा टोनर बनाते हैं जो पीछे एक अच्छी गुलाबी गंध छोड़ देता है। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक मेकअप हटानेवाला के रूप में काम करता है।

1. गुलाब के पानी में एक सूती पैड को सूखें। (आप गुलाब के पानी में थोड़ा सा शहद भी जोड़ सकते हैं और फिर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।)
2. धीरे-धीरे इसे अपनी त्वचा पर लागू करें।
3. इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। आपको इसे धोने की जरूरत नहीं है।
4. रात में यह रोज करो।

 

9. Vitamin C

आपकी त्वचा का स्वास्थ्य आप जो खाते हैं उसका प्रतिबिंब है। इसलिए, अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकते रहने के लिए, आपको सही भोजन खाने के प्रयास करने की आवश्यकता है।

एक विशेष विटामिन जो आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। जबकि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है, विटामिन सी आपको कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्वस्थ, चमकदार त्वचा भी देता है।

2013 में इंडियन डार्मेटोलॉजी ऑनलाइन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जिसे फोटोिंग से जुड़े बदलावों को रोकने और रोकने के लिए त्वचा विज्ञान में शीर्ष रूप से उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग हाइपरपीग्मेंटेशन (2) के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

पोषक तत्वों में प्रकाशित एक 2017 अध्ययन से पता चलता है कि त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है (3)।

विटामिन सी कई फलों और सब्जियों जैसे संतरे, ब्लूबेरी, पपीता, स्ट्रॉबेरी, कीवी और यहां तक कि मीठे आलू में मौजूद है!

विटामिन सी के साथ, स्वस्थ त्वचा का आनंद लेने के लिए स्वस्थ वसा जैसे avocados, नट और बीज में उच्च भोजन खाते हैं।

10. Fluids

निर्जलित (Dehydrated) त्वचा सूखी और झुर्रियों वाली है, और यह आपकी त्वचा से चमक ले सकती है। इसलिए, अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है।

क्लिनिकल, कॉस्मेटिक और इंवेस्टिगेशनल डर्माटोलॉजी में प्रकाशित एक 2015 के अध्ययन में बताया गया है कि नियमित आहार में उच्च पानी का सेवन सामान्य त्वचा शरीर विज्ञान पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, खासतौर पर कम दैनिक पानी की खपत वाले व्यक्तियों में ।

1. रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीएं।
2. कैमोमाइल चाय, हरी चाय, अदरक चाय, पुदीना चाय और अन्य जैसे हर्बल चाय के कुछ कप पीएं।
3. अपने आहार में ताजा फल और सब्जी के रस शामिल करें।
4. नारियल का पानी भी सेवन करें।

 

Additional Tips for glowing skin

1. अपनी त्वचा को भीतर से सुधारने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लें।
2. जितना संभव हो सके अपने तनाव स्तर को कम करें।
3. बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपनी त्वचा को साफ करें।
4. सूर्य के नुकसान से बचने के लिए शरीर के हिस्सों पर हर दिन एक एसपीएफ़ 15 (या अधिक) सनस्क्रीन लागू करें।

Related Articles